Time Motivational Story in Hindi / बेस्ट प्रेरणादायक कहानी हिंदी में

Time Motivational Story in Hindi / बेस्ट प्रेरणादायक कहानी हिंदी में

Time Motivational Story in Hindi समय बहुत कीमती होता है और Success वही होता है जो Time की कद्र करता है। Time किसी के पास होता है तो किसी के पास नहीं होता है।

 

 

 

 

किसी के पास इतना Time होता है कि वह उसका Use भी नहीं कर पाता है और जब उसे Use करने की Need होती है तो Time रहता ही नहीं है। Life में Time Management बहुत Important है।

 

 

 

 

अगर आप Life में Time को Manage नहीं करोगे तो सफलता मिलनी ही है। इसीलिए कबीर दास जी ने कहा है “ काल करे सो आज कर, आज करे सो अब Life में इस दोहे की बहुत कीमत है।

 

 

 

 

आप समय को समय दोगे तो समय आपको समय देगा। जीवन में Success पाने का यह सबसे बेहतर तरीका है। तो आज से और अभी से Time की कद्र करना शुरू कर दो।

 

 

 

 

 

2) मित्रों हमेशा Time की कद्र करो। Time को बर्बाद मत करो। जो समय निकल जायेगा वह वापस नहीं आने वाला, सो उसका Use करो। आज की कहानी इसी पर आधारित है।

 

 

 

 

पुराने समय की बात है। एक देश में एक राजा ने अपने मंत्री के किसी बात से क्रोधित होकर उन्हें फांसी की सजा दे दी। शाम 6. 30 का Time Fix किया गया।

 

 

 

 

वह मंत्री दरबार में उपस्थित नहीं था। राजा ने सैनिकों को आदेश दिया कि यह सूचना  मंत्री तक पहुंचा दी जाय। कई सारे सैनिक मंत्री के घर गए और उसके घर को चारो तरफ से घेर लिये और फिर एक सैनिक घर के अंदर गया।

 

 

 

 

वहां उसने देखा कि Party हो रही थी। नाच-गाना हो रहा था। पूछने पर पता चला कि आज मंत्री का Birth Day है। सैनिक ने तेज आवाज में कहा, “मंत्री जी, राजा साहब ने आपको फांसी की सजा सुनाई है। शाम 6. 30 का समय तय हुआ है।” यह सुनकर मंत्री मुस्कुराया और बोला, “शुक्रिया अभी  6.30 बजने में समय है। तब तक Party ख़त्म हो जाएगी।”

 

 

 

 

इधर फांसी की बात सुनते ही सभी लोग घबरा गए। नाच- गाना, Music बंद हो गया। यह देखकर मंत्री ने कहा, ” मेरे फांसी लगने का Time 6. 30 का है। तब तक तो इस समय का Use करो। ” वहां फिर से सब कुछ पहले जैसा होने लगा। यह बात वापस लौटकर सैनिक ने राजा को बताई।

 

 

 

 

राजा को बड़ा आश्चर्य हुआ। वे तुरंत मंत्री के घर गए और कहा, ” क्या आपको नहीं पता कि आपकी आज फांसी होने वाली है ? ” इसपर मंत्री ने कहा, “महाराज, फांसी तो 6. 30 पर होने वाली है, तो अभी से उसका शोक क्यों मनाना। इस Time का Use होना ही चाहिए।” यह सुनते ही राजा बहुत खुश हुए और बोले, ” आपको जीने का हक है। आपकी सजा माफ़ की जाती है।

 

 

 

 

 

मित्रों कभी भी Time का दुरपयोग मत करो। समय की इज्जत करो, समय आपकी इज्जत करेगा।

 

 

 

 

मित्रों यह Time Motivational Story in Hindi आपको कैसी लगी जरूर बताएं और इस तरह की दूसरी कहानी के लिए इस ब्लॉग को सब्स्क्राइब जरूर करें और इस कहानी को शेयर भी जरूर करें।

 

 

 

1- Business Motivational Stories in Hindi / बिजनेसमैन हिंदी मोटिवेशनल कहानी

 

2- 5 Motivational Stories For Students To Work Hard in Hindi

 

3- CA Motivational Stories in Hindi / चार्टेड अकाउंटेंट मोटिवेशनल कहानी

 

 

Motivational Kahani in Hindi