5 + Motivational Stories For Students To Work Hard in Hindi

5 + Motivational Stories For Students To Work Hard in Hindi

Motivational Stories For Students To Work Hard in Hindi मित्रों यही समय है आपके मेहनत करने का।  आज आप मेहनत कर लेंगे तो कल सुकून से जियेंगे, अन्यथा जिंदगी भर का पछतावा रहेगा। 

 

 

 

 

आप मेहनत करो और अपना, अपनी फैमिली का, गाँव का, प्रदेश और देश का नाम रोशन करो। आज की यह Motivational Stories For Students To Work Hard in Hindi इसी पर आधारित है। 

 

 

 

Motivational Stories For Students To Work Hard in Hindi 

 

 

 

 

निखिल अपने दोस्त मयंक से मिलने Garden में गया। वहां उसने देखा कि मयंक बहुत परेशान था। निखिल ने मयंक से पूछा, “क्या हो गया ? क्यों इतना परेशान है ?”

 

 

 

 

 

मयंक ने टेंशन में कहा, “यार बहुत problem है। mind upset हो गया है। life में बस एक ही चीज है problems . ”

 

 

 

 

 

इसपर निखिल ने कहा, “यार Tensionछोड़, हर किसी के life में problems होती है। कोई इतना Tension थोड़ी ना लेता है।”

 

 

 

 

 

इसपर मयंक ने कहा, “यार मेरी life में कुछ ज्यादा ही है।”

 

 

 

 

इसपर निखिल ने कहा, “bro, यह तेरी thinking है। अगर तू सोचेगा कि problems है तो problems ही दिखेगी। थोड़ा positiv सोच सब अच्छा होगा।”

 

 

 

 

 

मयंक अभी भी निराश था। उसने कहा, “ठीक है। चल मेरी बात छोड़ दे और india में लाखों लोग है वे भी तो एकदम परेशान है टूट चुके है।”

 

 

 

 

 

इसपर निखिल ने मुस्कुराते हुये कहा, “भाई तू जैसा सोचेगा तुझे सब कुछ वैसा ही दिखेगा. Positive सोचेगा तो Positive और Negative सोचेगा तो Negative . ” भाई अपनी सोच बदल, सब बदला हुआ नजर आयेगा।

 

 

 

 

 

 

मित्रों हमें भी अपनी सोच बदलनी है। कुछ भी मुश्किल नहीं होता है। एक अकेला आदमी दुनिया बदल सकता है। आज के कई वर्षों पहले क्या किसी ने सोचा था कि कई किलोमीटर दूर से हम किसी से बातें कर सकते है ? नहीं न। लेकिन एक व्यक्ति ने सोचा और बनाया टेलीफोन। उसने अकेले ही पूरी दुनिया में बदलाव ला दिया तो हम क्यों नहीं कर सकते। yes i can ……… i can ।

 

 

 

 

 

2- मित्रों जब आपके Parents आपको पढ़ने के लिए कहते होंगे तो आप भी बहुत आना कानी करते होंगे। आप सोचते होंगे आखिर ये क्यों हमेशा हमें पढ़ने के लिए कहते है। लेकिन आप यह नहीं समझते कि आपके Parent नहीं चाहते कि जो गलती उन्होंने की है वही आप भी करो।

 

 

 

 

 

 

आज आपको यह बात जरूर बुरी लगेगी, लेकिन बाद में इस पढाई की अहमियत आपको समझ में आयेगी। आज की यह छोटी सी कहानी इसी पर आधारित है।

 

 

 

 

 

 

एक बाप अपने बेटे को बार-बार पढ़ने के लिए कहता था। लेकिन बेटे को यह बात बहुत बुरी लगती थी। उसे ऐसा लगता था जैसे उसके पिता उसके ऊपर दबाव बना रहे है। एक बार उस लड़के ने अपने पिता से कहा, “आप क्यों मुझे बार-बार पढ़ाई करने को कहते है। मेरा मन पढाई में नहीं लगता है। मैं कुछ दूसरा काम करना चाहता हूँ।”

 

 

 

 

 

यह सुनकर उसके पिता ने उसका हाथ पकड़ा और उसे घर के बाहर ले गए और उससे कहा, “बेटा, इस घर को ध्यान से देखो। यह एक छोटा सा घर है, लेकिन तुम Imagine करो यह कोई Floor की Building है, लेकिन यह Building नींव पर टिकी है।

 

 

 

 

अगर नींव ही नहीं होगी तो Building कैसे टिकेगी। ठीक वैसे ही यह Floor तुम्हारे सपने है, लेकिन पढ़ाई नींव है और अगर नींव मजबूत होगी तो सारे सपने जरूर पूरे हो जायेंगे।” लड़के को बात समझ में आ गयी और वह खूब पढ़ाई करने लगा।

 

 

 

 

 

 

मित्रों अगर आपको अपना Dream पूरा करना है तो नींव मजबूत करो Building तो बन ही जाएगी।

 

 

 

 

 

3-  मित्रों रात की कम नींद की वजह से यह Dark circle एक दिन आपकी तक़दीर बदल देगा, क्योकि आप अपना Dream पूरा करने के लिए उस वक्त जागते हो, जब सारी दुनिया गहरी नींद में सपने देख रही होती है। मित्रों आपकी यह रातों की नींद का खोना एक दिन आपका एक दिन अनमोल उपहार होगा।

 

 

 

 

 

 

आप यूं सोच लो कि इस उपहार को देने के लिये जिंदगी आपसे Hard Work  के रूप में नेग मांग रही है। मित्रों आपके अंदर जो यह ड्रीम को पाने की चाहत है, सोचो जिस दिन वह सपना पूरा हो जायेगा तो पूरी कायनात आपकी होगी। मित्रों जब कोई Exam में Top करता है तो लोग यह नहीं जानते है कि इसके पीछे उसने ना जाने कितनी रातें कुर्बान की है।

 

 

 

 

 

 

लेकिन जिस दिन आप अपने खुद के सपने को पा जाते है। वह दिन, वह लम्हा आपके लिए सबसे खूबसूरत होता है। तो मित्रों उस खूबसूरत लम्हे के एहसास में आज की यह मेहनत कुर्बान करो।  निश्चय ही आप उस खूबसूरत लम्हे को पा जाओगे।

 

 

 

 

 

 

4- मित्रों आप बार-बार यह सोचते है कि आखिर पढ़ाई में मन क्यों नहीं लगता है। पढ़ा हुआ याद क्यों नहीं रहता है और आप Google पर जाकर इसके बारे में ढूंढते है और तमाम तरह के Motivaitaion की बातों को पढ़कर तय करते है कि बस आज से पढ़ाई शरू कर देनी है।

 

 

 

 

कुछ घाटों तक यही उत्साह रहता है। Time Table भी बन जाता है लेकिन कुछ समय बाद वही “ढाक के तीन पात “सारा उत्साह गायब। मित्रों क्या कारण है इसका ?

 

 

 

 

 

कारण यह है कि आप Interested ही नहीं है पढ़ाई में। सोचो आपको Facebook पर चैटिंग करने के लिए Youtube या Hotstar पर Movie देखने के लिए किसी प्रकार के Motivaitaion की आवश्यकता होती है, नहीं ना तो आखिर क्यों ? क्योंकि आप उसमे Interested है। तो मित्रों पढ़ाई में भी दिलचस्पी बढ़ाओ।

 

 

 

 

 

आजकी यह दिलचस्पी कल खुद के साथ फायदा देगा। नहीं तो कल पछताओगे। आप अपना 100 % देना सीखो। कल पर कोई काम मत छोड़ो। अपने दिलचस्पी को बढ़ाओ  आप जरूर Success हो जायेंगे।

 

 

 

 

5- पढ़ाई में आपका मन नहीं लगता खेलने या अन्य कामों में आपका मन लगता है। आप परेशान हो जाते है कि पढाई में मन लगे, लेकिन नहीं आखिर क्यों ? क्या कारण है ? मैं बताता हूँ आपके पास पढ़ाई की वजह नहीं है। yes सही पढ़ा आपने वजह, जरूरत need .

 

 

 

 

 

जब किसी को किसी चीज की जरूरत होती है तो वह उस चीज को पाने के लिये काम करता है। लेकिन जब आपके पास वजह ही नहीं है तो आप क्या करोगे ?

 

 

 

 

 

आदमी को जब आवश्यकता पड़ती है तो वह कुछ भी करता है। सबके लिए अलग-अलग वजह हो सकती है। लेकिन वजह ढूंढे। आपको सफलता अवश्य मिलेगी।

 

 

 

 

 

मित्रों यह Motivational Stories For Students To Work Hard in Hindi आपको कैसी लगी जरूर बताएं और इस तरह की दूसरी कहानी के लिए इस ब्लॉग को सब्स्क्राइब जरूर करें और इसे शेयर भी करें।

 

                                                     

 

 

1- Inspirational story in Hindi Language

 

2- Short Motivational story in Hindi for success

 

 

 

 

Motivational Kahaniyan in Hindi